© Sainaniritu | Dreamstime.com

निःशुल्क तेलुगु सीखें

हमारे भाषा पाठ्यक्रम ‘शुरुआती लोगों के लिए तेलुगु‘ के साथ तेलुगू तेजी से और आसानी से सीखें।

hi हिन्दी   »   te.png తెలుగు

तेलुगू सीखें - पहले शब्द
नमस्कार! నమస్కారం! Namaskāraṁ!
शुभ दिन! నమస్కారం! Namaskāraṁ!
आप कैसे हैं? మీరు ఎలా ఉన్నారు? Mīru elā unnāru?
नमस्कार! ఇంక సెలవు! Iṅka selavu!
फिर मिलेंगे! మళ్ళీ కలుద్దాము! Maḷḷī kaluddāmu!

तेलुगु भाषा के बारे में क्या खास है?

तेलुगु भाषा भारतीय उपमहाद्वीप की दक्षिण भारतीय भाषाओं में से एक है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में यह प्रमुख भाषा के रूप में बोली जाती है। तेलुगु की ख़ासियत इसकी लिपि में है। यह भाषा अपनी अद्वितीय तेलुगु लिपि में लिखी जाती है, जिसे कुर्लू लिपि भी कहा जाता है। नौसिखियों के लिए तेलुगु 50 से अधिक निःशुल्क भाषा पैक में से एक है जो आप हमसे प्राप्त कर सकते हैं। ’50भाषा’ तेलुगू ऑनलाइन और मुफ्त में सीखने का प्रभावी तरीका है। तेलुगू पाठ्यक्रम के लिए हमारी शिक्षण सामग्री ऑनलाइन और आईफोन और एंड्रॉइड ऐप दोनों के रूप में उपलब्ध है।

तेलुगु भाषा का इतिहास बहुत प्राचीन है। इसके साहित्य में कई महान कवियों और लेखकों की रचनाएँ शामिल हैं। इसकी शब्दावली में अनेक संस्कृत शब्द हैं। संस्कृत भाषा से तेलुगु में बहुत सारे शब्द आए हैं, जो इसकी सांस्कृतिक धरोहर को प्रकट करते हैं। इस पाठ्यक्रम के साथ आप स्वतंत्र रूप से तेलुगू सीख सकते हैं - बिना शिक्षक और भाषा स्कूल के! पाठ स्पष्ट रूप से संरचित हैं और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगे।

तेलुगु में उच्चारण की विशेषता है। यहां की ध्वनियाँ और स्वर बहुत ही मधुर होते हैं, जिससे भाषा में अद्वितीयता आती है। यह भाषा दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग, टॉलीवुड की भाषा भी है। टॉलीवुड में हर साल सैकड़ों तेलुगु फिल्में बनाई जाती हैं। विषय के आधार पर आयोजित 100 तेलुगू भाषा पाठों के साथ तेलुगू तेजी से सीखें। पाठों के लिए MP3 ऑडियो फ़ाइलें देशी तेलुगु भाषियों द्वारा बोली जाती थीं। वे आपके उच्चारण को सुधारने में आपकी मदद करते हैं।

तेलुगु भाषा के संगीत और नृत्य भी प्रसिद्ध हैं। ये कला प्रकार भाषा की सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा हैं। तेलुगु की अद्वितीयता, इसकी लिपि, साहित्य, उच्चारण और सांस्कृतिक परंपरा से स्पष्ट होती है, और यह उसके अनन्य चरित्र को दर्शाती है।

यहां तक कि तेलुगु सीखने वाले भी व्यावहारिक वाक्यों के माध्यम से ’50भाषाओं’ के साथ कुशलतापूर्वक तेलुगु सीख सकते हैं। सबसे पहले आप भाषा की बुनियादी संरचनाओं को जानेंगे। नमूना संवाद आपको विदेशी भाषा में खुद को अभिव्यक्त करने में मदद करते हैं। पूर्व ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

यहां तक कि उन्नत शिक्षार्थी भी जो कुछ उन्होंने सीखा है उसे दोहरा सकते हैं और समेकित कर सकते हैं। आप सही और बार-बार बोले जाने वाले वाक्य सीखते हैं और आप उनका तुरंत उपयोग कर सकते हैं। आप रोजमर्रा की स्थितियों में संवाद करने में सक्षम होंगे। कुछ मिनट तेलुगु सीखने के लिए अपने लंच ब्रेक या ट्रैफिक के समय का उपयोग करें। आप चलते-फिरते और घर पर भी सीखते हैं।